expr:class='data:blog.pageType'>

Holi Around the World: Celebrations and Traditions

 

Holi Around the World: Celebrations and Traditions 


Holi Around the World: Celebrations and Traditions
Holi Around the World: Celebrations and Traditions 


Hello friends,

                        कैसे हैं आप सभी.....

                        March का माह चल रहा है और होली यानी रंगों का त्यौहार भी आने वाला है तो आज का Blog इसी से प्रेरित है।

                              होली दुनिया भर में मनाई जाने वाली सबसे रंगीन त्योहारों में से एक है। इस त्योहार के दौरान लोग एक दूसरे को रंग लगाते हैं, मिठाई खाते हैं और खुशी मनाते हैं। हालांकि, यह त्योहार भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया के कई अन्य देशों में भी मनाया जाता है। इसलिए,  हम आज के Blog में विभिन्न देशों में होली की धरोहर, परंपराएं और उनके अनूठे तरीकों पर बात करेंगे।


1. India - होली का भारत में बड़ा रंगीन उत्सव होता है। यहां लोग एक दूसरे पर रंग फेंकते हैं, धुले-बाके होते हैं और मिठाई खाते हैं।


2. Nepal - नेपाल में होली को फागु पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है। यहां लोग चरखी फूंकते हैं और घर के बाहर बनाए गए रंगों से एक दूसरे पर रंग फेंकते हैं।


3. Sri Lanka - श्रीलंका में होली को सिंहल अवुरुदु या पोया नाम से जाना जाता है। इस त्योहार के दौरान लोग अपने घरों के बाहर रंग फेंकते हैं श्रीलंका में होली को सिंहल नव वर्ष के रूप में मनाया जाता है। यहां पर भी होली के दौरान रंगों से खेला जाता है और लोग एक दूसरे को बधाई देते हैं।


4. Pakistan - पाकिस्तान में, होली का त्योहार मुख्य रूप से हिंदू समुदाय द्वारा मनाया जाता है। लोग रंगों और पानी को एक दूसरे पर फेंककर, संगीत बजाकर और नृत्य करते हुए होली का जश्न मनाते हैं।


5. Mauritius - होली मॉरिशस में एक राष्ट्रीय अवकाश होता है और यह हिंदू समुदाय द्वारा बड़ी उत्साह के साथ मनाया जाता है। लोग रंगों और पानी को एक दूसरे पर फेंककर, ड्रम्स की धुन पर गाते और नृत्य करते हुए होली का जश्न मनाते हैं और दिलचस्प पारंपरिक भोजन का आनंद भी लेते हैं।


6. Guinea - गुयाना में होली एक सार्वजनिक छुट्टी होता है और इसे इंडो-गुयानीज समुदाय द्वारा मनाया जाता है। लोग रंगों और पानी को एक दूसरे पर फेंकते हुए होली का जश्न मनाते हैं, गाते हुए और नृत्य करते हुए आनंद का अनुभव करते हैं। उन्हें पारंपरिक मिठाई और स्नैक्स का भी आनंद मिलता है।


7. Suriname - सुरीनाम में होली एक राष्ट्रीय अवकाश है और यह हिंदू समुदाय द्वारा मनाया जाता है। लोग रंगों और पानी को एक दूसरे पर फेंकते हुए होली का जश्न मनाते हैं, मंदिरों की यात्रा करते हैं और पारंपरिक भोजन और मिठाई का आनंद लेते हैं।


8. Thailand - थाईलैंड में होली को "सोंगक्रान" के नाम से जाना जाता है और यह त्योहार अप्रैल के महीने में मनाया जाता है। इसमें रंगों से खेलने के साथ-साथ पानी के दीवारों और पानी बाजार में भी खेला जाता है।


9. Fiji - फिजी में होली को "हो" के नाम से जाना जाता है और यह त्योहार अक्टूबर या नवंबर के महीने में मनाया जाता है। यह त्योहार भोजन, संगीत और नृत्य के साथ-साथ रंगों से भरी पिचकारियों से भी मनाया जाता है।


10. Indonesia - इंडोनेशिया में होली को "हरी रया" के नाम से जाना जाता है और यह त्योहार मुस्लिम आयोग के अनुसार मनाया जाता है। इसमें रंगों से खेलने के साथ-साथ पानी के बल्ले भी खेले जाते हैं।


11. United Kingdom - यूनाइटेड किंगडम में होली को "होली फेस्टिवल" के नाम से जाना जाता है और इसमें रंगों से नहीं खेला जाता है। इसमें भारतीय संस्कृति के एक अंश के रूप में संगीत, नृत्य और भोजन का आनंद लिया जाता है।


हमें उम्मीद है कि आपको Holi पर यह पोस्ट पसंद आई होगी और इसे पढ़कर अच्छा लगा। कृपया नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके इसे अपने दोस्तों के बीच साझा करें। हमारा उद्देश्य आपको और अधिक यात्रा करने के लिए प्रेरित करने के लिए अपने अनुभवों को साझा करना है!

          अगर आप तो पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो अपने कमेंट के माध्यम से आप दे सकते हैं

                             यदि आप इस ब्लॉग के किसी भी अपडेट को मिस नहीं करना चाहते हैं, तो कृपया हमें Facebook या Twitter या Instagram बटन पर क्लिक करके Follow करें।

             


                              Thank You



Post a Comment

0 Comments