expr:class='data:blog.pageType'>

Famous Shiv Temple in Maharashtra


 Famous Shiv Temple in Maharashtra 

Famous Shiv Temple in Maharashtra

       Famous Shiv Temple in Maharashtra 



बम बम भोले, 

                     जैसा कि मेरे पिछले Blog में हमने Sawan Special Series स्टार्ट की है तो इसी सीरीज का यह पहला ब्लॉग है जिसमें हम महाराष्ट्र में स्थित मंदिरों के बारे में बात करेंगे 

                           महाराष्ट्र भारतीय संस्कृति और धार्मिकता का महत्वपूर्ण केंद्र है। यह राज्य भगवान शिव के प्रमुख श्रद्धालुओं का आवासस्थान है और शिव मंदिरों की अद्वितीय संपत्ति के रूप में प्रसिद्ध है। इन मंदिरों में वास्तुकला, शिल्पकला और पौराणिक महत्व के कारण इसे धार्मिक, सांस्कृतिक और आर्थिक दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जाता है।                   

                           भारत में भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से 3 ज्योतिर्लिंग मंदिर महाराष्ट्र में स्थित हैं। नासिक में त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग, पुणे के पास भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग और औरंगाबाद के पास घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाराष्ट्र के सबसे प्रसिद्ध शिव मंदिर हैं। 

              इस ब्लॉग में हम ज्योतिलिंग के अलावा विभिन्न प्रसिद्ध शिव मंदिरों के बारे में चर्चा करेंगे जो महाराष्ट्र में स्थित हैं तथा अपने विशिष्ट वास्तुकला दुर्गम स्थल पौराणिक रहस्य और चमत्कारों के लिए प्रसिद्ध है

                   यह मंदिर भक्ति के साथ-साथ आपको घूमने के लिए भी गंतव्य दिलाएंगे

                               साथ आप इन मंदिरों को अपनी Bucket List का भी हिस्सा बन सकते हैं तथा अगर आप भी महाराष्ट्र में घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आप अपनी यात्रा में इन मंदिरों को भी शामिल करके अपनी यात्रा को और अधिक मजेदार और खास बना सकते हैं।

                                अब हम अपने Blog को स्टार्ट करते हैं।

 महाराष्ट्र में स्थित प्रसिद्ध शिव मंदिर

1. Kedareshwar Mandir, Pune  


Kedareshwar Mandir, Pune
Kedareshwar Mandir, Pune

     केडारेश्वर मंदिर, पुणे, महाराष्ट्र का एक प्रसिद्ध शिव मंदिर है। यह मंदिर पुणे जिले के कर्जत तहसील के एक छोटे गांव, केडारेश्वर गांव में स्थित है। यह मंदिर प्राचीन काल में निर्मित हुआ है और अपनी विशेष वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है।

                  यह मंदिर एक पत्थर मंदिर है और मुख्य रूप से हेमादपंती शैली में निर्मित हुआ है। मंदिर के प्रांगण में एक मांगलमय द्वार है, जिसे "महाद्वार" के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा, मंदिर के प्रमुख आकर्षण में गोपुरम्, ग्रंथशिला, नंदेवे, द्वार प्रांगण और अन्य वास्तुकला के विशेषताएं शामिल हैं।                  

2.  Kailash Temple, Ellora 

   

Kailash Temple, Ellora
Kailash Temple, Ellora 

                 

                    महाराष्ट्र आने वाला हर यात्री अजंता और एलोरा की गुफाओं को  अवश्य देखना पसंद करता है। खासतौर से, इतिहास के शौकीन हैं, तो यह आपकी ट्रेवल बकिट लिस्ट में अवश्य शामिल होगा। हालांकि, यहां पर आपको सिर्फ इतिहास को ही करीब से देखने का अवसर नहीं मिलेगा, बल्कि धार्मिक प्रवृत्ति के लोगों के लिए भी यह मुख्य आकर्षण का स्त्रोत है। कैलाश मंदिर भगवान शिव को समर्पित एलोरा की गुफाओं में एक विशाल रॉक-कट मंदिर है। इस मंदिर की विशेषता यह है कि इसे सिर्फ एक चट्टान से उकेरा गया है। यहां आने वाला हर शिव भक्त कैलाश शिव मंदिर को देखकर बस देखता ही रह जाता है।  


3. Ambarnath Temple, Mumbai 

     

Ambarnath Temple, Mumbai
Ambarnath Temple, Mumbai

         

                    अंबरनाथ शिव मंदिर, अंबरनाथ अंबरनाथ मुंबई महानगर क्षेत्र का एक हिस्सा है और अंबरेश्वर शिव मंदिर वडवान नदी के तट पर स्थित है, जो पत्थरों पर खूबसूरती से उकेरी गई हेमाडपंथी शैली के लिए जाना जाता है। इस मंदिर में श्रावण माह के दौरान भगवान शंकर का आशीर्वाद लेने के लिए भीड़ उमड़ती है।

4. Chakreshwar Mahadev Mandir


Chakreshwar Mahadev Mandir
Chakreshwar Mahadev Mandir


  




  चक्रेश्वर महादेव मंदिर भगवान शिव का एक अत्यंत प्राचीन मंदिर है। यह एक अपेक्षाकृत छोटा मंदिर है और इसे पवित्र स्थान के रूप में जाना जाता है जहां स्वामी समर्थ ने पास के एक राम मंदिर का ध्यान, प्रतिष्ठा की थी और एक शिष्य को आशीर्वाद दिया था जिसने इसी स्थान पर सजीव समाधि ली थी।

                मंदिर का पुनर्निर्माण किया गया है और यह स्वामी मयूरानंद की समाधि वाले अक्कलकोट स्वामी मठ के निकट है



5. Kopeshwar Shiv Temple Kolhapur

Kopeshwar Shiv Temple Kolhapur
Kopeshwar Shiv Temple Kolhapur


           कोपेश्वर मंदिर खिद्रापुर, कोल्हापुर में स्थित है। जिसमें देवी-देवताओं और धर्मनिरपेक्ष शख्सियतों की अद्भुत नक्काशी है। कोल्हापुर में कृष्णा नदी के तट पर स्थित खिद्रापुर में इस मंदिर को एक छिपे हुए रत्न के रूप में भी जाना जाता है।



6. Bhuleshwar Shiva Temple, Pune

Bhuleshwar Shiva Temple, Pune
Bhuleshwar Shiva Temple, Pune


        शिव का भुलेश्वर मंदिर पुणे सोलापुर राजमार्ग पर पुणे से लगभग 45 किमी दूर स्थित है। यह शिव मंदिर एक पहाड़ी पर स्थित है और 13वीं शताब्दी में बनाया गया था और इसे एक संरक्षित स्मारक घोषित किया गया है।

7. Marleshwar Shiva Temple, Sangameshwar

    

Marleshwar Shiva Temple, Sangameshwar
Marleshwar Shiva Temple, Sangameshwar


         मार्लेश्वर मंदिर रत्नागिरी जिले के संगमेश्वर में स्थित है, संगमेश्वर वह स्थान है जहां दो नदियां सोनवी और शास्त्री एक साथ बहती हैं। मार्लेश्वर गुफा शिव मंदिर एक गुफा मंदिर है जो देवरुख से 17 किमी दूर शायद्री पर्वतमाला में स्थित है।


8. Gondeshwar Shiv Temple, Nasik 


Gondeshwar Shiv Temple, Nasik
Gondeshwar Shiv Temple, Nasik


        गोंडेश्वर शिव मंदिर, नासिक  जिले के सिन्नर में वास्तुकला की हेमाडपंथी शैली में बनाया गया है और यह महाराष्ट्र में एक अवश्य देखा जाने वाला मंदिर है। गोंडेश्वर मंदिर का मुख्य गर्भगृह भगवान शिव को समर्पित है और इसकी दीवारों पर सुंदर पत्थर की नक्काशी है।



                               आशा करती हूं आपको यह Blog अवश्य पसंद आया होगा और आप भी महादेव की भक्ति में लीन होकर  महाराष्ट्र के इन मंदिरों में घूमने का प्लान करेंगे और इस Travel Series की मदद से आप भी प्रेरित होकर महाराष्ट्र यात्रा पर निकल जायेंगे।

                        

       अगर आप पोस्ट से रिलेटेड कोई और भी सुझाव देना चाहते हैं तो अपने कमेंट के माध्यम से आप दे सकते हैं।


                              यदि आप इस Blog के किसी भी अपडेट को मिस नहीं करना चाहते हैं, तो कृपया हमें Facebook या Twitter या Instagram बटन पर क्लिक करके Follow करें।

                              Thank You   

                              






Post a Comment

0 Comments