expr:class='data:blog.pageType'>

Famous Krishna Temple in India

Famous Krishna Temple in India 

Famous Krishna Temple in India
Famous Krishna Temple in India



हमारे सभी पाठकों को कृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएँ!


भारत कई शानदार किलों, शानदार इमारतों और आश्चर्यजनक मंदिरों का घर है। भगवान विष्णु के सबसे प्रसिद्ध अवतारों में से एक, भगवान कृष्ण के मंदिर सबसे अधिक भक्तों को आकर्षित करते हैं।

                    कल जन्माष्टमी है इसलिए आज का Blog भगवान श्री कृष्ण को समर्पित है, भगवान कृष्‍ण के जन्‍म का जश्‍न मनाने का त्‍योहार हर साल कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी के रूप में मनाया जाता है। यह दिन पूरे देश में कृष्ण के भक्तों द्वारा मनाया जाता है, जिससे यह रंगों, मिठाइयों, फूलों और दही हांडी जैसी परंपराओं के साथ सबसे रंगीन त्योहारों में से एक बन जाता है।                

इस Blog में हम भारत में भगवान कृष्ण के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में जानेंगे जहां आप जन्माष्टमी महोत्सव मनाने के साथ साथ अपने घुमक्कड़ी के शौक को भी पूरा कर सकते हैं 


Famous Krishna Temple


1. Dwarkadhish Temple, Dwarka Gujarat      

                            द्वारकाधीश मंदिर, गुजरात के द्वारका नगर में स्थित है और यह महत्वपूर्ण हिन्दू मंदिर है जिसे भगवान कृष्ण के पूजा के लिए जाना जाता है। यह मंदिर गुजरात के एक प्रमुख धार्मिक स्थल में से एक है 

             द्वारकाधीश मंदिर हिन्दू धर्म में एक चार धाम यात्रा स्थलों में से एक माना जाता है।

                 यह माना जाता है कि यह वही स्थान है जहां भगवान कृष्ण ने मथुरा छोड़ने के बाद अपने राज्य की स्थापना की थी। मंदिर वही जगह पर खड़ा है जहां कहा जाता है कि भगवान कृष्ण का महल था।


 2. Jagnath Puri Temple, Odisha

जगन्नाथ मंदिर, जो कि ओडिशा, भारत में स्थित है, एक प्रमुख हिन्दू मंदिर है जिसे जगन्नाथ पुरी के नाम से जाना जाता है।

                     यह मंदिर भगवान जगन्नाथ को समर्पित है, जिन्हें भगवान कृष्ण के रूप में पूजा जाता है, और इसके साथ ही भगवान बलभद्र और भगवती सुबद्रा की मूर्तियाँ भी हैं।

            जगन्नाथ मंदिर का सबसे प्रसिद्ध उत्सव है "रथयात्रा" जो भगवान के रथ (वाहन) को खींचकर निकाला जाता है। यह उत्सव साल में एक बार होता है और बड़े धूमधाम से मनाया जाता है।


3. Govind Dev ji , Jaipur Rajasthan

      गोविन्द देव जी मंदिर, जयपुर, राजस्थान, भारत में स्थित है और यह हिन्दू धर्म के प्रमुख मंदिरों में से एक है।

                                गोविन्द देव जी मंदिर राजस्थानी संस्कृति और परंपरा का महत्वपूर्ण हिस्सा है और यहां भारतीय सांस्कृतिक धरोहर का पालन किया जाता है।


4. Guruvayurappan Sri Krishna Temple, Kerala              

                          गुरुवायूरप्पन श्रीकृष्णा मंदिर, केरल के गुरुवायूर नगर में स्थित है और यह भगवान श्रीकृष्णा के पूजा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह मंदिर केरल का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है और भक्तों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। मंदिर की मूर्ति भगवान कृष्णा की है और गुरुवायूर मंदिर के प्रसाद का भी विशेष महत्व है और यह बहुत सारे पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण है।


5. Udupi Shri Krishna Temple, Karnataka    

                                      उदुपि श्रीकृष्ण मंदिर, कर्नाटक के उदुपि नगर में स्थित है और यह भगवान श्रीकृष्णा के भगवान नारायण के रूप में पूजा जाता है। यह मंदिर हिन्दू धर्म के अनुयायियों के लिए महत्वपूर्ण है और यहाँ पर भगवान के प्रतिमा के दर्शन के लिए लाखों भक्त आते हैं। इस मंदिर का निर्माण 13वीं सदी में हुआ था और यह एक प्रमुख तीर्थ स्थल है जो भक्तों के बीच प्रसिद्ध है।

              उदुपि श्रीकृष्ण मंदिर का महत्व विशेष रूप से मध्वाचार्य द्वैत वेदांत संप्रदाय के अनुयायियों के लिए है, और यहाँ उनकी शिक्षाओं का पालन किया जाता है।


6. Shri Nathji Temple, Nathdwara, Rajasthan

                                    नाथद्वारा का नाथ जी मंदिर, भारत के राजस्थान राज्य में स्थित है, जो भगवान कृष्णा को समर्पित एक महत्वपूर्ण हिन्दू मंदिर है। इसे श्रीनाथजी मंदिर भी कहा जाता है। मंदिर में भगवान कृष्णा की सुंदर मूर्ति है, जिसे भगवान की पवित्र रूप माना जाता है। यह मंदिर भगवान कृष्णा के भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है और पूरी दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं और यात्रीगण को आकर्षित करता है। मंदिर भगवान कृष्णा के जीवन और उनके उपदेशों का जश्न मनाने वाले विशेष रूप और त्योहारों के लिए प्रसिद्ध है।


7. Rajagopalaswamy Temple, Tamil Nadu

                   मन्नारगुडी में राजगोपालस्वामी मंदिर दक्षिण भारत में एक महत्वपूर्ण वैष्णव मंदिर है और मंदिर को दक्षिण द्वारका कहा जाता है। यह प्राचीन मंदिर परिसर तमिलनाडु के मन्नारगुडी शहर में 23 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है।

                    मंदिर अपनी शानदार वास्तुकला और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है, जिसके कारण यह तमिलनाडु में पर्यटकों और भक्तों के बीच एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल है।


8. Banke Bihari Temple, Vrindavan, Uttar Pradesh

        भगवान कृष्ण को समर्पित बांके बिहारी मंदिर पवित्र शहर वृन्दावन में स्थित है और वृन्दावन के ठाकुर के 7 मंदिरों में से एक है। वृन्दावन का बांके बिहारी मंदिर भारत में कृष्ण के सबसे पवित्र और प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। इस मंदिर का नाम "बाँके बिहारी" कृष्ण भगवान के एक प्रिय उपनाम पर आधारित है।

             मंदिर का आकर्षण उसकी भव्य आर्किटेक्चर और धार्मिक महत्व के लिए है।


9. Krishna Janmabhoomi Temple, Mathura Uttar Pradesh

               कृष्ण जन्मभूमि मंदिर इस तथ्य के लिए महत्वपूर्ण है कि यह उसी स्थान पर बना है जो कभी जेल था जहां भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था। मंदिर के मुख्य गर्भगृह में भगवान कृष्ण की संगमरमर की मूर्ति के साथ-साथ कृष्ण की छोटी मूर्तियाँ भी हैं। मुख्य गर्भगृह के पीछे एक छोटा कमरा है जो उस जेल का प्रतिनिधित्व करता है जहाँ कृष्ण का जन्म हुआ था।


10. Thiruvarppu Shri Krishna Temple, Kottayam, Kerala

       तिरुवरप्पु श्री कृष्ण मंदिर एक प्रसिद्ध कृष्ण मंदिर है जो केरल के कोट्टायम से लगभग 7 किलोमीटर दूर तिरुवरप्पु गांव में स्थित है। यह एक प्राचीन मंदिर है जो 850 ईस्वी पूर्व का माना जाता है।

                     गर्भगृह में मूर्ति में भगवान कृष्ण को चार हाथों और थके हुए और भूखे स्वभाव के साथ दर्शाया गया है। ऐसा माना जाता है कि इसमें कृष्ण द्वारा अपने मामा कंस को परास्त करने के बाद का चित्रण किया गया है।



         आशा करती हूं आपको यह Blog अवश्य पसंद आया होगा और आप भी श्रीकृष्ण की भक्ति में लीन होकर इन मंदिरों में घूमने का प्लान करेंगे और इस Blog की मदद से आप भी प्रेरित होकर यात्रा पर निकल जायेंगे।

                        

       अगर आप पोस्ट से रिलेटेड कोई और भी सुझाव देना चाहते हैं तो अपने कमेंट के माध्यम से आप दे सकते हैं।


                              यदि आप इस Blog के किसी भी अपडेट को मिस नहीं करना चाहते हैं, तो कृपया हमें Facebook या Twitter या Instagram बटन पर क्लिक करके Follow करें।

                              Thank You   


Post a Comment

0 Comments