expr:class='data:blog.pageType'>

Best Places to Celebrate Maha Shivratri Festival in India

 बम बम भोले

 कैसे हैं आप सभी, आशा है कि शिवजी की कृपा से अच्छे होंगे

                       

                    महाशिवरात्रि आने वाली है तो सभी शिव भक्तो के लिए मैं लेकर आयी हूं भगवान शिव को समर्पित प्रसिद्ध शिव मंदिरो की जानकारी जहां पर शिवरात्रि पूरे जोर शोर से बनायी जाती है 



Best Places to Celebrate Maha Shivratri Festival in India
Best Places to Celebrate Maha Shivratri Festival in India 



महाशिवरात्रि 

महाशिवरात्रि हिंदू धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण पर्व है। यह पर्व हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है। इस दिन भगवान शिव की पूजा की जाती है और शिव जी को जल, दूध और धातु आदि से स्नान कराया जाता है।


महाशिवरात्रि का पर्व भक्तों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इस दिन भक्त शिव जी को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा-अर्चना करते हैं और उनकी कृपा और आशीर्वाद का लाभ प्राप्त करते हैं।


महाशिवरात्रि का महत्व:


महाशिवरात्रि भगवान शिव और देवी पार्वती के विवाह के उपलक्ष्य में मनाई जाती है। यह वह दिन भी माना जाता है जब भगवान शिव ने सृजन, संरक्षण और विनाश के ब्रह्मांडीय नृत्य तांडव का प्रदर्शन किया था। कहा जाता है कि इस दिन भगवान शिव अपने भक्तों के साथ एक हो गए और उन्हें अपना आशीर्वाद दिया। महाशिवरात्रि पश्चाताप और क्षमा का भी दिन है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव अपने भक्तों के पापों को क्षमा करते हैं और उन्हें आध्यात्मिक विकास प्राप्त करने में मदद करते हैं।


समारोह:


महाशिवरात्रि पूरे भारत में बड़े उत्साह और भक्ति के साथ मनाई जाती है। भक्त भगवान शिव की विशेष पूजा करते हैं, अनुष्ठान करते हैं और उपवास करते हैं। बहुत से लोग शिव मंदिरों में जाते हैं और देवता को दूध, शहद, फूल और फल चढ़ाते हैं। कुछ भक्त पूरे दिन का उपवास भी करते हैं, जबकि अन्य केवल फल और दूध का सेवन करके आंशिक उपवास करते हैं।

महाशिवरात्रि की रात, भक्त जागते रहते हैं और अभिषेकम करते हैं, भगवान शिव की मूर्ति को दूध, शहद और पानी से स्नान कराने की एक रस्म है। वे दिव्य वातावरण बनाने के लिए दीपक और अगरबत्ती भी जलाते हैं। कई लोग रुद्राभिषेक भी करते हैं, एक विशेष प्रार्थना जिसमें मंत्रों का जाप और भगवान शिव को पवित्र वस्तुओं की पेशकश शामिल है।

महाशिवरात्रि सांस्कृतिक उत्सवों का भी दिन है, जिसमें पूरे भारत में कई सांस्कृतिक कार्यक्रम और कार्यक्रम होते हैं। भगवान शिव के सम्मान में लोक नृत्य, भक्ति संगीत और सांस्कृतिक अभिव्यक्ति के अन्य रूपों का प्रदर्शन किया जाता है।

महाशिवरात्रि हिंदू धर्म में बहुत महत्व का त्योहार है। यह भगवान शिव का आशीर्वाद लेने और आध्यात्मिक विकास की तलाश करने का दिन है। यह त्यौहार पूरे भारत में बड़े उत्साह और भक्ति के साथ मनाया जाता है, और यह सांस्कृतिक उत्सव और आध्यात्मिक प्रतिबिंब का समय है।

               यह पूरे देश में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है और इस अवसर पर कुछ स्थानों पर भगवान शिव की पूजा और उनका आराधना की जाती है।

कुछ महाशिवरात्रि के प्रसिद्ध स्थानों में शामिल हैं:


वाराणसी - 

                    वाराणसी भारत के सबसे प्राचीन और पवित्र शहरों में से एक है और इसे भगवान शिव के शहर के रूप में भी जाना जाता है। मान्यता है कि स्वयं भगवान शिव इस नगरी में निवास करते हैं। वाराणसी भगवान शिव को समर्पित कई मंदिरों का घर है, जिसमें काशी विश्वनाथ मंदिर भी शामिल है, जो भारत में सबसे सम्मानित और प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। शहर में गंगा नदी के किनारे कई घाट भी हैं जहाँ भक्त डुबकी लगा सकते हैं और भगवान शिव की पूजा कर सकते हैं।

                                 काशी विश्वनाथ मंदिर, भगवान शिव के प्रमुख मंदिरों में से एक है। महाशिवरात्रि पर यहां भगवान शिव की विशेष पूजा और आराधना की जाती है।

                   मणिकर्णिका घाट, वाराणसी: इस घाट पर महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव के लिए जल की अर्पण किया जाता है।

अमरनाथ मंदिर, जम्मू और कश्मीर -  

     यह मंदिर बहुत लंबी यात्रा के बाद पहुंचा जाता है। महाशिवरात्रि पर यहां भगवान शिव की पूजा की जाती है।


महाकालेश्वर मंदिर, उज्जैन -

 उज्जैन शहर में महाकालेश्वर मंदिर अत्यंत लोकप्रिय है और यहाँ महाशिवरात्रि का उत्सव बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है महाशिवरात्रि के अवसर पर यहां भगवान शिव की विशेष पूजा और आराधना की जाती है।


सोमनाथ मंदिर, गुजरात - 

इस मंदिर में शिव की पूजा की जाती है और महाशिवरात्रि के दिन इस मंदिर में बड़ी भीड़ आती है।


हरिद्वार, उत्तराखंड -

हरिद्वार उत्तराखंड राज्य में स्थित एक और पवित्र शहर है, जिसे देवताओं के प्रवेश द्वार के रूप में भी जाना जाता है। यह शहर भगवान शिव को समर्पित कई प्राचीन मंदिरों का घर है, जिसमें प्रसिद्ध हर की पौड़ी भी शामिल है, जो गंगा के तट पर एक घाट है और माना जाता है कि समुद्र मंथन के दौरान भगवान शिव और भगवान विष्णु प्रकट हुए थे। 

                  हरिद्वार के हर की पौड़ी में महाशिवरात्रि का उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है।


पुष्कर, राजस्थान-

 पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर में भी महाशिवरात्रि का उत्सव मनाया जाता है।


केदारनाथ -

 केदारनाथ उत्तराखंड में स्थित एक शहर है और यहां केदारनाथ मंदिर है, जो भगवान शिव को समर्पित सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है। मंदिर को भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है और महाशिवरात्रि के दौरान भक्तों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।


ऋषिकेश- 

ऋषिकेश महाशिवरात्रि समारोह के लिए एक और महत्वपूर्ण स्थान है। ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव दुनिया को बचाने के लिए समुद्र मंथन (समुद्र मंथन) से निकले विष का सेवन करने के बाद ऋषिकेश आए थे। यह शहर भगवान शिव को समर्पित कई प्राचीन मंदिरों का घर है, जिसमें नीलकंठ महादेव मंदिर भी शामिल है, जो एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है और आसपास के परिदृश्य के लुभावने दृश्य प्रस्तुत करता है।

                                आशा करती हूं आपको मेरी यह Post अवश्य पसंद आयी होगी और शिवरात्रि की भव्यता और उत्साह देखने के लिए आप इन जगहों पर जाकर शिव की भक्ति में डूब जाएंगे।



Note - अगर आपको बहुत अधिक भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाना पसंद नहीं है और आपको किसी तरह की समस्या होती है तो आप यहां शिवरात्रि के दौरान ना जाए क्योंकि शिव भक्तो का बहुत बड़ा जमावड़ा महाशिवरात्रि पर देखने मिल जाता है।

Post a Comment

0 Comments